बुधवार, 13 जनवरी 2021

तब मैं गीत लिखा करता हूँ |

                                            गीत 

              तब मैं गीत लिखा करता हूँ |     

                                              जब मेरे अन्तर की ज्वाला ,

                       सीमाओं से बढ़ जाती है |

                       आंसू की अविरल बरखा भी ,

                       उसे न जब कम कर पाती है |

                            तब मैं लेखनी की वंशी पर

                            मेघ मल्हार छेड़ा करता हूँ |

                       जब भी कोई फाँस ह्रदय में

                       गहरी चुभन छोड़ जाती है |

                       मन के सरल सुकोमल तन से ,

                       सहन नहीं कुछ हो पाती है |

                           तब मैं शब्दों के मरहम से ,

                           मन के घाव भरा करता हूँ |

                       जब सुधियों की भीड़ द्वार पर ,

                       पागल हो दस्तक देती है |

                       कोमल मधुरिम सपनों वाली ,

                       नींद नयन से हर लेती है |

                           तब मैं भावुकता के सुरभित -

                           उपवन में विचरा करता हूँ |

 स्वरचित --- आलोक सिन्हा 

16 टिप्‍पणियां:

  1. आदरणीय आलोक जी, बहुत ही सुंदर और अंतर्मन को छूने वाली रचना का सृजन किया है आपने..मैं भी इन भावों से अछूती नहीं है..सादर शुभकामनाएँ..

    जवाब देंहटाएं
  2. जी नमस्ते,
    आपकी लिखी रचना शुक्रवार १५ जनवरी २०२१ के लिए साझा की गयी है
    पांच लिंकों का आनंद पर...
    आप भी सादर आमंत्रित हैं।
    सादर
    धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत बहुत धन्यवाद आभार भाई साहब

    जवाब देंहटाएं
  4. आलोक जी, बहुत सुंदर रचना! आपने शब्दों की साधना की हैसाधुवाद ! ये पंक्तियाँ:
    जब सुधियों की भीड़ द्वार पर ,
    पागल हो दस्तक देती है।
    कोमल मधुरिम सपनों वाली ,
    नींद नयन से हर लेती है।
    तब मैं भावुकता के सुरभित -
    उपवन में विचरा करता हूँ।।
    --ब्रजेंद्रनाथ

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत सुंदर आलोक जी । इस कविता की चाहे जितनी भी प्रशंसा की जाए, कम ही होगी ।

    जवाब देंहटाएं
  6. जितेन्द्र जी बहुत बहुत आभार अच्छी टिप्पणी के लिए |

    जवाब देंहटाएं
  7. जब भी कोई फाँस ह्रदय में
    गहरी चुभन छोड़ जाती है |
    मन के सरल सुकोमल तन से ,
    सहन नहीं कुछ हो पाती है |
    तब मैं शब्दों के मरहम से मन के घाव भरा करता हूँ |
    आदरणीय आलोक जी, संवेदनाओं की मार्मिकता से भरी अभिव्यक्ति। वेदना मधुर काव्य की जननी है। आपके गीतों में भावनाओं का सरस प्रवाह बहुत भावपूर्ण है। हार्दिक शुभकामनाएं और प्रणाम 🙏🙏

    जवाब देंहटाएं